ब्रिटेन में हो रही है अगले महीने से कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी, जानिए पूरी जानकारी

ब्रिटेन में हो रही है अगले महीने से कोरोना वैक्सीन लगाने की तैयारी, जानिए पूरी जानकारी

सेहतराग टीम

ब्रिटेन में अस्‍पतालों को कोरोना वायरस वैक्‍सीन लगाने की तैयारी शुरू करने के लिए निर्देश दिया गया है। अस्‍पतालों के स्‍टाफ को बोला गया है कि जल्‍द ही उन्‍हें ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोराना वायरस वैक्‍सीन का पहला बैच सौंप दिया जाएगा। अस्‍पतालों से कहा कि वे दो नंवबर से शुरू हो रहे सप्‍ताह से कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाने की तैयारी शुरू कर दें।

पढ़ें- विशेषज्ञों ने बताया- आखिर कोरोना संक्रमण के कारण क्यों झड़ते हैं बाल

ऑक्‍सफोर्ड की कोरोना वायरस वैक्‍सीन को इस महामारी के खात्‍मे के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है। अब तक के ट्रायल में इस वैक्‍सीन के प्रभावी नतीजे सामने आए हैं। कोरोना वायरस से अब तक 11 लाख 50 हजार लोग मारे गए हैं। यही दुनियाभर की अर्थव्‍यवस्‍था कोरोना संकट की वजह से तबाही के दौर में पहुंच गई है। माना जा रहा है कि ऑक्‍सफोर्ड, फाइजर और बायोएटेक की कोरोना वायरस वैक्‍सीन को जल्‍द ही मंजूरी मिल जाएगी।

ऑक्‍सफोर्ड की कोरोना वायरस वैक्‍सीन को AZD1222 or ChAdOx1 nCoV-19 नाम दिया गया है। इसे ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने अस्‍त्राजेनेका के साथ मिलकर तैयार किया है। ब्रिटेन का नैशनल हेल्‍थ सिस्‍टम क्रिसमस तक देश में 5 जगहों पर वैक्‍सीन लगाने की सुविधा देने जा रहा है। इसके लिए एनएचएस के हजारों कर्मचारी इन जगहों पर तैनात किए जाएंगे। हर दिन कम से कम 10 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाने की योजना है।

टीका लगाने के लिए लीड्स, हल और लंदन में सेंटर

ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक टीकाकरण के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण से सबसे ज्‍यादा खतरे का सामना कर रहे लोगों को सबसे पहले बुलाया जाएगा। कोरोना का टीका लगाने के लिए लीड्स, हल और लंदन में सेंटर बनाए जाएंगे। इन केंद्रों पर ट्रेनी नर्स और पैरामेडिक्‍स को तैनात किया जाएगा। इसके अलावा मोबाइल यूनिट को भी तैयार किया जाएगा जो जरूरतमंद लोगों और केयर होम्‍स तक जाएंगे।

ब्रिटिश सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाने के दौरान सेना को तैनात किया जाएगा। ब्रिटेन के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि ऐसी योजनाएं बनाई जा रही हैं कि एनएचएस और जवानों को साथ लाया जाए ताकि कोरोना वायरस वैक्‍सीन को लगाया जा सके। उन्‍होंने कहा कि वैक्‍सीन आशा की बड़ी किरण है। बता दें कि ब्रिटेन में वैक्‍सीन की रेस में ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन सबसे आगे चल रही है। इस वैक्‍सीन के ट्रायल अप्रैल से ही जारी हैं।

वैक्‍सीन के 10 करोड़ डोज का ऑर्डर

ब्रिटेन की सरकार ने वैक्‍सीन को अनुमति मिलने से पहले ही 10 करोड़ डोज का ऑर्डर दे द‍िया है। ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन को एक इंसान को दो बार लगाना होगा। इससे ब्रिटेन की सरकार की परेशानी और बढ़ गई है। प्रस्‍ताव में कहा गया है कि हेल्‍थ वर्कर्स के अलावा स्‍वास्‍थ्‍य सेवा से जुड़े अन्‍य डॉक्‍टरों की भी मदद वैक्‍सीन को लगाने में की जाएगी। केयर होम में रहने वाले लोगों के बाद 80 साल की उम्र से ज्‍यादा लोगों और एनएचएस स्‍टाफ को वैक्‍सीन लगाया जाएगा। इसके बाद 65 साल के लोगों और फिर नौजवानों को यह टीका लगाया जाएगा।

(साभार- नवभारत टाइम्स)

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना से फेफड़ों को हो रहे नुकसान को कम कर सकता है यह तेल, वैज्ञानिकों ने कही ये बात

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।